आंसु - Nidhishree

 महबूब आए, बारिश हो, हम भींग ना पाएं, 

इससे बड़ा दुःख क्या ?

वो मेरे शहर आए मुझे मालूम न हो, 

इससे बड़ा दुःख क्या ? 


सुना है वक्त के साथ सब बदल जाता है, पर उन कमरों का क्या जो किसी कारण बस ज्यों के त्यों छोड़ दिए गए , उन कमरों में क्या बदला वक्त के साथ ! 

आज दरवाज़ा खोल उस कमरे में जानें की हिम्मत की , तो पाया सबकुछ पहले जैसा ही था फिर भी कुछ तो था जो पहले जैसा नहीं था , वहीं मेज़ पर एक कलम थी जो मैं छोड़ आई थी वो ज्यों के त्यों आज भी वहीं रखी पड़ी थी , हां उसमे बहुत सी धूल जम गई थी जो  बहुत से पुराने किस्से कह रही थी ;


जहां कुछ बदला नहीं 

वहां भी कुछ बदल गया

जज़्बात सारे दफ्न हो गए

वक्त इतना गहरा हो गया

जो हिलाऊं एक भी पत्ता

तो दाग पड़ जाते हैं ।

ज़िंदगी का सबक यही है

एक वक्त के बाद बंद कमरों में भी

धूल पड़ जाते है ।


एक घड़ी थी जो अब बंद हो गई थी , उसमें चार बज रहे थे, ना जाने इस घड़ी ने चलना कब छोड़ा होगा , सुबह के चार बजे या शाम के ; खैर मैं जब इस कमरे से आखरी बार जा रही थी रात के ढाई बजे थे , हां शायद ढाई ही ! मुझमें हिम्मत नहीं थी सुबह का सूरज टूटे ख्वाबों के साथ देखूं , या शायद मैं सच देखना ही नहीं चाहती थी इसलिए उस कमरे को हमेशा हमेशा के लिए बंद कर दिया गया ।


वो गया अपनी तस्वीर भी ले गया

दीवारों दर की रौनक ले गया

अब तनहाई रहती है मेरे कमरे में

वो जाते  जाते अपनी खुशबू छोड़ गया



To be continued......








Comments

Popular Posts